Fssai क्या हैं ?

What is Fssai ?

आप जानते हो या नहीं जानते हो लेकिन आप लोगो ने FSSAI का मार्क फूड पैकिंग में जरूर देखा होगा ।

1916 में भारत सरकार ने पहली बार food को नियंत्रण करने के कानून के बारे में सोचा इसी के लिए बाद में 1954 में Prevention of Food Adulteration Law पहला Law बना जो खाने में मिलावट रोकने के लिए बनाया गया।

इसके बाद अलग अलग मिनिस्ट्री ने अलग अलग Food Product जैसे दूध , मीट , फल पे Law बनाये इसी सारे law को नियंत्रण करने के लिए 2006 में Food Safety and Standards Act जिसके अंतर्गत बाद में 2008 में The Food Safety and Standards Authority of India यानि FSSAI की स्थापना हुई।

Fssai की भूमिका

Fssai एक संविधानिक है और Ministry Of Health & Family Welfare के अंदर 2008 में बनायीं गयी इसके नियम व कानून का पालन 2011 से शुरू हुआ ।

इसकी संरचना में चेयरमैन होता हैं और 22 सदस्य होते हैं और CEO नियुक्त होता है सरकार से इसका मुख्य कार्यालय नयी दिल्ली में है।

क्यों जरुरी हैं Fssai?

Fssai act 2006 के अंतर्गत Food का कोई भी व्यापार करते है तो आपको लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन लेना जरुरी हैं अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको 5 लाख तक का जुर्माना और 6 महीने की जेल भी हो सकती हैं ।

अगर आप फेरीवाले , फुटकर विक्रेता , अस्थायी स्टाल और आपका जो सालाना कारोबार हैं वो अगर 12 लाख से कम हैं तो आप सिर्फ रजिस्ट्रेशन करेंगे उतना ही आपको जरुरत पड़ेगी लेकिन अगर आपका 12 लाख से ऊपर का कारोबार हैं और आप क्षुद्र भोजन व्यवसाय (Petty Food Business) में नहीं आते हैं तो आपको लाइसेंसिंग करवाने की जरुरत हैं आप लाइसेंसिंग 2 तरह से करवा सकते है State Licensing और Central Licensing ये दोनों निर्भर करता है आपका सालाना कारोबार कितना हैं ।

कौन है अरमान मलिक ? दो शादी क्यों करी ?

Fssai के फायदे

  • देश की जनता तक शुद्ध और अच्छा राशन पहुचता हैं ।
  • बाजार और राशन वितरण केंद्र में शुद्ध पदार्थ पहुँचता हैं ।
  • किसी भी संस्था के सामग्री में अगर Fssai का टैग लगा है तो ग्राहक को उस सामग्री पे भरोसा होता हैं ।
  • किसी में प्रदेश में अलग – अलग सामग्री के लिए सिर्फ एक ही लाइसेंस जरुरी होता हैं ।

Fssai License Online Apply कैसे करते हैं

सबसे पहले आपको fssai official वेबसाइट पे जाके नया यूजर अकाउंट बना लेना है।

यूजर के लॉगिन करने के बाद एक डैशबोर्ड खुल के आता हैं फिर आपको Apply For New License पे क्लिक करना हैं ।

अब आपको पूरा फॉर्म भरके अपनी ID और Document अपलोड करके फीस जमा करदे।

इस बीच, सरकार आपके आवेदन को उन संशोधनों के लिए वापस भेज सकती है जिन्हें 15 दिनों के भीतर जवाब देना होगा अन्यथा आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

1 thought on “Fssai क्या हैं ?”

Leave a Comment